Header Ads

Top 10 Professional Courses after 12th Standard


Top 10 Professional Courses After 12th





1) इंजीनियरिंग





अब तक, इंजीनियरिंग भारत में कैरियर उन्मुख पारंपरिक पेशेवर पाठ्यक्रम में से एक है। ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन (एआईसीटीई) बताता है कि हर साल सरकारी विश्वविद्यालयों, पॉलिटेक्निक और निजी कॉलेजों से लगभग एक मिलियन इंजीनियर स्नातक होते हैं।





अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया में इंजीनियरिंग की पढ़ाई के लिए भारतीय छात्रों की संख्या अनिर्दिष्ट है। भारत में एक इंजीनियरिंग कोर्स के लिए रु। 300,000 से रु। 1 मिलियन, उस संस्थान और शाखा पर निर्भर करता है जिसे आप चुन रहे हैं।





इंजीनियरिंग के लिए शीर्ष कॉलेज इंडियन इंस्टीट्यूट फॉर टेक्नोलॉजी (IIT), कॉलेज ऑफ टेक्नोलॉजी, पुणे, विश्वेश्वरैया इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग, बेंगलुरु और मुंबई स्थित सरदार पटेल कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग, श्री भागुभाई मफतलाल पॉलीटेक्निक और वीरमाता जेराबाई टेक्नोलॉजिकल इंस्टीट्यूट हैं।





2) कानून





भारत में कानून के अध्ययन की मांग बहुत अधिक है। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग का अनुमान है, लगभग 400,000 छात्र हर साल कानून की डिग्री के साथ स्नातक होते हैं।





बैचलर ऑफ आर्ट्स और लेगम बाकलायुरेसस (एलएलबी) नामक पांच वर्षीय पाठ्यक्रम मुख्य रूप से भारत के सरकारी कॉलेजों में पेश किया जाता है।





एक विशिष्ट बीए, एलएलबी कोर्स की लागत लगभग रु। 100,000 से रु। 300,000 विश्वविद्यालय पर निर्भर करता है। राज्य में संचालित विश्वविद्यालयों से संबद्ध देश भर के सरकारी लॉ कॉलेज पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं।





3) चिकित्सा





12 वीं के बाद सबसे आकर्षक कोर्स में से एक। हर साल 55,000 से अधिक छात्र डॉक्टर के रूप में स्नातक होते हैं। इनमें एलोपैथी, आयुर्वेद, होम्योपैथी, यूनानी और दंत चिकित्सा की धाराओं में स्नातक शामिल हैं।





सामान्य पाठ्यक्रम बैचलर ऑफ मेडिसिन, बैचलर ऑफ साइंस (एमबीबीएस), बैचलर ऑफ आयुर्वेद मेडिसिन एंड साइंस (बीएएमएस), बैचलर ऑफ यूनानी मेडिसिन एंड साइंस (बीयूएमएस), बैचलर ऑफ होम्योपैथिक मेडिसिन एंड साइंस (बीएचएमएस), बैचलर ऑफ डेंटल सर्जरी (बीडीएस) हैं। )।





कुछ विश्वविद्यालयों में, 'विज्ञान' शब्द को 'सर्जरी' द्वारा बदल दिया गया है। चिकित्सा अध्ययन में एक कोर्स की लागत रु। 300,000 से रु। एक अरब।





भारत में शीर्ष कॉलेज ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस, नई दिल्ली, ग्रांट मेडिकल कॉलेज, मुंबई, गोवा मेडिकल कॉलेज, बंबोलिम, क्रिश्चियन मेडिकल कॉलेज, वेल्लोर, जामिया मिल्लिया यूनिवर्सिटी, नई दिल्ली, गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज, पुदुचेरी और जयपुर के मेडिकल कॉलेज हैं।





मनोचिकित्सा में पाठ्यक्रम नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ मेंटल हेल्थ एंड न्यूरोलॉजिकल साइंसेज (NIMHANS), बैंगलोर और इंस्टीट्यूट ऑफ साइकियाट्री एंड ह्यूमन बिहेवियर, गोवा द्वारा प्रदान किए जाते हैं।





4) वास्तुकला





भारत में हर साल पाँच वर्षीय बैचलर ऑफ़ आर्किटेक्चर (BArch) पाठ्यक्रम से अनुमानित 50,000 छात्र स्नातक होते हैं।





लेकिन यह आंकड़ा अस्पष्ट है। आर्किटेक्चर राज्य के विभिन्न समाज, सिविल इंजीनियर ऑनलाइन या निजी कॉलेजों से अनौपचारिक रूप से वास्तुकला का अध्ययन करते हैं।





एक आर्किटेक्चर कोर्स की लागत रु। 200,000 से रु। संस्थान के आधार पर 500,000।





शीर्ष वास्तुकला संस्थानों में जे जे स्कूल ऑफ आर्किटेक्चर, मुंबई, नरसी मोनजी कॉलेज ऑफ मैनेजमेंट, मुंबई और विभिन्न राज्य संचालित विश्वविद्यालय शामिल हैं।





5) पत्रकारिता





विज्ञापन में उछाल के साथ-साथ प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल समाचार मीडिया, फिल्म निर्माण में वृद्धि ने 12 वीं के बाद शीर्ष पाठ्यक्रम में से एक के रूप में मीडिया और पत्रकारिता की पढ़ाई करने वाले छात्रों की संख्या में समान वृद्धि देखी है।





विशिष्ट पत्रकारिता पाठ्यक्रम तीन साल के होते हैं और इनकी कीमत लगभग रु। होती है। बैचलर ऑफ़ कम्युनिकेशन एंड जर्नलिज्म या बैचलर ऑफ़ मास कम्युनिकेशन डिग्री के लिए 300,000।





इस क्षेत्र में शीर्ष विश्वविद्यालय उस्मानिया विश्वविद्यालय, हैदराबाद, पुणे विश्वविद्यालय, सेंट जेवियर इंस्टीट्यूट, विभिन्न स्थान हैं।





पत्रकारिता स्नातकों की सटीक संख्या अज्ञात बनी हुई है क्योंकि धारा को ललित कला और साहित्य अध्ययन का हिस्सा माना जाता है।





6) चार्टर्ड एकाउंटेंट





उच्च शिक्षा के लिए सबसे अच्छा व्यावसायिक पाठ्यक्रम चार्टर्ड अकाउंटेंसी है। तीन से पांच साल का कोर्स, इसे पूरा करने में लगने वाले समय की मात्रा पर निर्भर करता है, जिससे काम करने और अध्ययन करने में लचीलापन आता है।





दरअसल, पढ़ाई के दौरान काम करना अनिवार्य है। CA पाठ्यक्रम और परीक्षा ICAI (भारत के चार्टर्ड एकाउंटेंट्स संस्थान) द्वारा प्रशासित है और कोई अन्य कॉलेज या विश्वविद्यालय किसी व्यक्ति को CA के रूप में अर्हता प्राप्त करने के लिए अधिकृत नहीं है।





कोर्स की लागत लगभग रु। केवल 50,000, जो सभी पेशे से संबंधित अध्ययनों के लिए सबसे सस्ता है। अनुमानित 100,000 छात्र सीए परीक्षा के लिए दाखिला लेते हैं लेकिन केवल तीन प्रतिशत वास्तव में इस अत्यधिक जटिल और प्रतिस्पर्धी पाठ्यक्रम को पूरा करते हैं।





7) इंटरनेट, वेब डिजाइनिंग, आईटी





भारत आईटी विशेषज्ञों को नियुक्त करने की तलाश में विदेशी कंपनियों के लिए शीर्ष स्थान के रूप में रैंक करता है। 100,000 से अधिक छात्र भारत में विभिन्न आईटी या वेब डिज़ाइन पाठ्यक्रमों के लिए नामांकन करते हैं।





लेकिन यह आंकड़ा सही नहीं है क्योंकि बड़ी संख्या में इंजीनियरिंग छात्र अपने पाठ्यक्रम के हिस्से के रूप में आईटी से संबंधित अध्ययन भी लेते हैं।





बैचलर ऑफ कंप्यूटर साइंस, बैचलर ऑफ कंप्यूटर मैनेजमेंट विभिन्न कॉलेजों और विश्वविद्यालयों द्वारा प्रदान किए जाने वाले आईटी से संबंधित शीर्ष कोर्स हैं।





एक सामान्य तीन वर्षीय पाठ्यक्रम की लागत लगभग रु। 400,000 से रु। 1 मिलियन, कॉलेज / विश्वविद्यालय पर निर्भर करता है। आईआईटी और विभिन्न राज्य संचालित विश्वविद्यालय आईटी अध्ययन के लिए सर्वश्रेष्ठ हैं।





) फार्मेसी





भारत में विभिन्न विश्वविद्यालयों से हर साल लगभग 25,000 छात्र फार्मासिस्ट के रूप में स्नातक होते हैं। देश भर में कई नई और निजी स्वास्थ्य सुविधाओं के खुलने के कारण फार्मेसी अध्ययन गति प्राप्त कर रहा है।





भारत के खाद्य और औषधि प्रशासन ने लाइसेंस नीति के तहत सभी बड़ी चिकित्सा कंपनियों, वितरकों और खुदरा विक्रेताओं को योग्य फार्मासिस्टों को किराए पर लेना अनिवार्य कर दिया है।





एक फार्मेसी पाठ्यक्रम- बीफार्मा- तीन वर्षों में फैला है और इसकी लागत लगभग रु। 100,000 से रु। 200,000 प्रत्येक। सभी प्रमुख राज्य-संचालित विश्वविद्यालय BPharm पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं।





9) नर्सिंग





स्वास्थ्य देखभाल परिदृश्यों के कारण भारत को प्रतिवर्ष हजारों नर्सों, पैरामेडिक्स और देखभाल-गोताखोरों की आवश्यकता होती है।





बीएससी नर्सिंग का अध्ययन करने के लिए एक उत्कृष्ट पाठ्यक्रम है यदि आपके पास सभी उम्र के मनुष्यों की देखभाल के लिए एक्यूमेन है और दुर्घटनाओं और सर्जरी वार्डों के लिए विशिष्ट रक्त और पेट को देखने के लिए पेट है।





लगभग 20,000 पुरुष और महिला नर्स